Breaking Newsउत्तर प्रदेश

लखनऊ का म्युनिसिपल बॉण्ड BSE में सूचीबद्ध, मुंबई में सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया लॉन्च

image_pdf

लखनऊ। लखनऊ नगर निगम के दो सौ करोड़ रुपये के म्युनिसिपल बॉण्ड की लिस्टिंग बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में हो गई है। मुंबई स्थित बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के कार्यालय में बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका शुभारंभ किया। इसी के साथ उत्तर भारत में अब तक किसी नगरीय निकाय का म्युनिसिपल बॉण्ड जारी करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य बन गया है। स्टॉक एक्सचेंज में म्युनिसिपल बॉण्ड के सूचीबद्ध हो जाने से जनता को बुनियादी सुविधाएं देने के लिए पैसे की कोई कमी नहीं रहेगी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने से यह ट्रेडिंग के लिए उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

मुम्बई में लखनऊ म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग सेरेमनी के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ठीक सुबह सवा नौ बजे बीएसई में म्युनिसिपल बॉण्ड की लिस्टिंग बेल बजाकर शुभारंभ किया। बेल रिंगिंग सेरेमनी अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश में नगरीय निकायों के लिए नए युग की शुरूआत है।

सीएम योगी ने कहा कि कोरोना काल में लखनऊ नगर निगम 200 करोड़ रुपये के नगरपालिका बॉण्ड की लिस्टिंग के साथ ‘आत्मनिर्भर’ लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ेगा। नगर निगम अपने अधिकार क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

लखनऊ म्युनिसिपल कॉरपोरेशन बॉण्ड जारी करने वाला उत्तर भारत का पहला नगर निगम बन गया है। इस बॉण्ड के माध्यम से जुटाई गई धनराशि को लखनऊ में विभिन्न बुनियादी ढांचागत योजनाओं में निवेश किया जाएगा। लखनऊ नगर निगम के बॉण्ड पर निवेशकों को 8.5 फीसदी वार्षिक ब्याज मिलेगा और इसकी परिपक्वता अवधि 10 साल है। इस बॉण्ड की सफल लॉन्चिंग से लखनऊ नगर निगम की भी छवि बदलेगी और इसे देश-विदेश से निवेश जुटाने में भी मदद मिलेगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close