Breaking Newsराष्ट्रीय

तूफान निसर्ग: मुंबई से 215 किलोमीटर दूर ,100 किमी प्रति घंटा हुई हवा की रफ्तार

तूफान निसर्ग: मुंबई से 215 किलोमीटर दूर ,100 किमी प्रति घंटा हुई हवा की रफ्तार

image_pdf

चक्रवाती तूफान निसर्ग आज महाराष्ट्र में दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात अभी मुंबई से 215 किलोमीटर दूर है। वहीं, महाराष्ट्र के अलीबाग से चक्रवात की दूरी 165 किलोमीटर है। इस वजह से मुंबई समेत कई तटीय इलाकों में तेज बारिश शुरू हो गई है।

मौसम विभाग ने सुबह सात बजे के बुलेटिन में बताया कि तूफान ‘निसर्ग’ सूरत के भी करीब पहुंच रहा है। हालांकि, इस समय सूरत से तूफान की दूरी मुंबई और अलीबाग के मुकाबले ज्यादा है। सूरत से तूफान 440 किलोमीटर दूर है। विभाग  ने बताया, ‘महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में आने वाले अलीबाग में तूफान तकरीबन दोपहर 12 बजे से दोपहर तीन बजे के बीच आ सकता है।’

भारत सरकार ने निसर्ग के बारे में अपडेट देते हुए बताया कि समय के साथ साथ तूफान लगातार और ताकतवर हो रहा है और आगे बढ़ रहा है। पिछले घंटे में डायमीटर घटकर 65 किलोमीटर हो गया है। वहीं, हवा की गति में भी तेजी आई है। हवाओं की गति 85-95 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 90-100 किमी हो गई है।

महाराष्ट्र और गुजरात में तूफान के मद्देनजर एनडीआरएफ ने भी कमर कस ली है। दोनों राज्यों में मिलाकर एनडीआरएफ की 33 टीमों को तैनात किया गया है। अकेले महाराष्ट्र में ही 20 टीमों को तूफान निसर्ग से निपटने के लिए लगाया गया है।

तूफान से पालघर और रायगढ़ स्थित केमिकल और परमाणु संयत्र पर भी खतरा उत्पन्न हो गया है। इनकी सुरक्षा के लिए सावधानियां बरती जा रही हैं। पालघर में देश का सबसे पुराना तारापुर एटॉमिक पॉवर प्लांट है। वहीं, गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों से 40 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। महाराष्ट्र में लोगों को तटीय इलाकों में जाने से रोका गया है।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close