Breaking Newsहैल्थ

तंबाकू को हमेशा के लिए छोड़ने का समय आ गया है

तंबाकू को हमेशा के लिए छोड़ने का समय आ गया है

image_pdf

31 मई को एंटी टोबैको डे के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय “युवाओं को उद्योग के हेरफेर से बचाना और उन्हें तंबाकू और निकोटीन के उपयोग से रोकना है”। हमारे देश को युवाओं का देश माना जाता है, हमारे देश की कुल आबादी का लगभग 30% 15-24 वर्ष के बीच का है। तंबाकू से हमारे युवाओं की रोकथाम हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए; अगर हमारा युवा स्वस्थ होगा तो हमारा देश स्वस्थ होगा। लेकिन तथ्य यह है कि, दशकों से, तम्बाकू का उद्योग युवाओं को तंबाकू और निकोटीन उत्पादों के लिए आकर्षित करने के लिए रणनीतिक, आक्रामक और अच्छी तरह से पुनर्जीवित रणनीति नियुक्त करता है। इस साल एंटी टोबैको डे पर हमें तम्बाकू के खिलाफ लड़ाई में संलग्न होने के लिए एक काउंटर-मार्केटिंग अभियान और युवाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रदान करना है। कोई शक नहीं कि तंबाकू चबाना हमारे स्वास्थ्य पर बहुत हानिकारक है। तंबाकू के चबाने से स्वास्थ्य पर कम या दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है। यह एक अल्सर, दांतों की बदबू, गुहाओं, दांतों की सड़न, दांतों की हानि आदि का कारण हो सकता है जो अल्पकालिक स्वास्थ्य प्रभाव हैं। इससे सांस में बदबू भी आती है, मुंह में छाले हो जाते हैं और यहां तक कि व्यक्ति के लिए खाना भी मुश्किल हो जाता है। यदि कोई व्यक्ति लगातार तंबाकू चबाता है तो अल्पकालिक बीमारी लंबे समय तक पैदा कर सकती है और कैंसर, फेफड़ों की बीमारी, हृदय रोग, स्ट्रोक आदि जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। तंबाकू चबाने से मुंह का कैंसर हो सकता है, इससे ल्यूकोप्लाकिया यानी मुंह के अंदर सफेद धब्बे हो सकते हैं। ऐसा होता है जो कैंसर बन सकता है।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, तम्बाकू अपने उपयोगकर्ताओं में से आधे को मारता है और प्रत्येक वर्ष 8 मिलियन से अधिक लोग। प्रत्यक्ष तंबाकू उपयोग से होने वाली मौतें 7 मिलियन से अधिक हैं और लगभग 1.2 मिलियन धूम्रपान न करने वालों का परिणाम दूसरे हाथ के धुएं के संपर्क में हैं। इसके अलावा, दुनिया के 1.3 बिलियन तंबाकू उपयोगकर्ताओं में से 80% से अधिक निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं।

तो, मेरे प्यारे दोस्तों, जीवन प्रकृति का एक अनमोल उपहार है; हमें जीवन को महत्व देना चाहिए और इसे बेकार और निरर्थक चीजों को व्यर्थ नहीं करना चाहिए। तम्बाकू आपको कुछ समय के लिए खुश कर सकता है या कुछ समय के लिए खुशी दे सकता है लेकिन ऐसी आदतों वाला स्वस्थ व्यक्ति एक अच्छा और खुशहाल जीवन जी सकता है और जीवन में बहुत दूर तक जा सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close