Breaking Newsराष्ट्रीय

फेस शील्ड व PPE किट के साथ प्लेन में सफर कर रहे पैसेंजर, भारत के आसमान में लॉकडाउन खत्म

फेस शील्ड व PPE किट के साथ प्लेन में सफर कर रहे पैसेंजर, भारत के आसमान में लॉकडाउन खत्म

image_pdf

राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) से सोमवार को घरेलू उड़ानों की शुरुआत हुई। आज सुबह 4.45 बजे यहां से महाराष्ट्र के पुणे के लिए पहली उड़ान रवाना हुई। सोमवार सुबह 7.45 बजे गुजरात के अहमदाबाद में पहली घरेलू उड़ान लैंड करेगी। पूरी सतर्कता व एहतियात के साथ लंबे लॉकडाउन के बाद सोमवार को घरेलू विमानों की शुरुआत हुई। दिल्ली-भुवनेश्वर विस्तारा फ्लाइट में सवार यात्रियों ने अपनी सुरक्षा के लिए  फेस शील्ड का इस्तेमाल किया। फ्लाइट में सवार BJD सांसद अनुभव मोहंती ने कहा, ‘बजट सत्र के समय से ही मैं दिल्ली में था। अब मैं अपने राज्य ओडिशा लौट रहा हूं।’

केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी  ने रविवार को ऐलान किया था कि 25 मई से देश भर में घरेलू विमानों की शुरुआत हो जाएगी। नॉवेल कोरोना वायरस के कारण भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है। इसके तहत तमाम घरेलू विमानों को भी रोक दिया गया था।

इस ऐलान के बाद एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने गुरुवार को सभी एयरपोर्ट के लिए एसओपी जारी कर दिया। SOPs के अनुसार, एयरपोर्ट को हर तरह की तैयारी के लिए पहले ही आगाह कर दिया गया। इसमें कहा गया कि यात्रियों के लिए बैठने की व्यवस्था इस तरह सुनिश्चित कराई जाए ताकि शारीरिक दूरी का पालन हो सके। इसके लिए यात्रियों के बीच एक कुर्सी रखी गई जिसपर उचित तरीके से मार्कर/टेप आदि लगाया गया।

राज्यों की ओर से उड़ानों के जरिए आने वाले यात्रियों के लिए जारी अलग-अलग आचार संहिता (SOP)      मुसीबत खड़ी कर रही है। अधिकतर राज्यों में क्वारंटाइन किया जाना ही मसला बना है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ ने घरेलू फ्लाइटों के शुरू होने पर अपनी आपत्तियां जतानी शुरू कर दी है। हालांकि केंद्रीय उड्डयन मंत्री ने पहले कहा था कि बगैर लक्षणों वाले यात्रियों के आरोग्य सेतु एप की जांच करने के बाद जाने की अनुमति दे दी जानी चाहिए।

इसके साथ ही तमाम यात्रियों को उनके फोन पर अनिवार्य रूप से आरोग्य सेतु एप रखने को कहा गया है। इसके अलावा चेक-इन काउंटर्स पर भी ऐसी व्यवस्था की गई कि वहां भीड़ न जमा हो सके। एयरपोर्ट स्टाफ को पर्सनल प्रोटेक्शन किट (PPE), फेस मास्क, सैनिटाइजर आदि की सुविधाएं मुहैया कराई गई है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close