Breaking Newsराष्ट्रीय

पीएम मोदी ने बंगाल को एक हजार और ओडिशा को 500 करोड़ रुपये का राहत पैकेज दिया

पीएम मोदी ने बंगाल को एक हजार और ओडिशा को 500 करोड़ रुपये का राहत पैकेज दिया

image_pdf

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात प्रभावित बंगाल के लिए 1000 करोड़ और ओडिशा के लिए पांच सौ करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है। उन्होंने एम्फन तूफान में मरने वालों के परिवार वालों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने का एलान किया। शुक्रवार को पीएम ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के साथ उत्तर और दक्षिण 24 परगना के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण भी किया। इसके बाद बसीरहाट कॉलेज मैदान में सीएम के साथ समीक्षा बैठक की, जहां उन्होंने तूफान से नुकसान का आकलन किया।

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने एम्फन की तबाही से निपटने के लिए 50 लाख रुपये का अनुदान मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया है। ममता बनर्जी ने भी तूफान में जान गंवाने वालों के परिजनों को ढाई-ढाई लाख रुपये की सहायता राशि देने का गुरुवार को ही एलान कर दिया था। शुक्रवार को यूरोपियन यूनियन ने भी एम्फन से प्रभावित लोगों की मदद के लिए पांच लाख यूरो (करीब चार करोड़ 14 लाख रुपये) देने की घोषणा की है।

बंगाल दौरे पर पीएम ने घोषणा की कि राज्य के चक्रवात प्रभावित लोगों की सुविधा और जरूरतों की पूर्ति के लिए एक हजार करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज केंद्र सरकार देगी। यह तत्काल सहायता है। इसके अलावा केंद्र सरकार और भी आवश्यक मदद करती रहेगी। साथ ही तूफान में मरने वालों के परिवार वालों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये देगी। गौरतलब है कि गुरुवार को ही ममता ने एक हजार करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता की मांग की थी।

मोदी ने कहा कि जब देश कोरोना संकट से जूझ रहा था, ऐसे समय में चक्रवात ने बंगाल और ओडिशा को प्रभावित किया है। बंगाल के लोग इससे सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। केंद्र सरकार मजबूती से बंगाल के लोगों के साथ खड़ी रहेगी। केंद्र-राज्य मिलकर काम करेंगी। स्थिति से निपटने के लिए उन्होंने बंगाल की सीएम ममता बनर्जी व ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close