Breaking Newsराष्ट्रीय

आज ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ शुरू करेगी छत्तीसगढ़ सरकार

आज 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना' शुरू करेगी छत्तीसगढ़ सरकार

image_pdf

देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ सरकार आज से राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत करने जा रही है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उदघाटन समारोह में शामिल होंगे। दोनों की मौजूदगी में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गुरुवार को पहली किस्त के रूप में 19 लाख किसानों के खातों में 1500 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में किसानों को 5700 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य बनने जा रहा है जो कोरोना संकट के दौर में किसानों को आर्थिक मदद देगा। सीएम हाउस में गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएम बघेल सभी मंत्रियों की मौजूदगी में योजना का शुभारंभ करेंगे। पहले पूर्व पीएम राजीव गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी।

सभी जिलों में सांसद, विधायक, जनप्रतिनिधि, किसान व अन्य योजनाओं के हितग्राही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे। बघेल ने बुधवार को योजना की तैयारियों की समीक्षा की। लॉकडाउन से किसानों की आर्थिक स्थिति बिगड़ गई है। बड़ी संख्या में किसानों के घर में शादियां होनी थीं और कुछ को मकान बनाने थे।

वहीं, नई फसल की तैयारी में भी जुटने का समय आ गया है। ऐसे किसानों के खाते में धान के समर्थन मूल्य 2500 रुपये के अंतर की राशि देकर सरकार इनकी मदद करेगी। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी। बाजार को भी फायदा मिलेगा।

राजीव किसान न्याय योजना की शुरुआत से पहले सीएम बघेल योजना के हितग्राहियों, महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों, मनरेगा और लघु वनोपज के हितग्राहियों के साथ ही गन्ना, मक्का उत्पादक किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात करेंगे। किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए धान व मक्का लगाने वाले किसानों को अधिकतम 10 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से मदद की जाएगी।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close