Breaking Newsराष्ट्रीय

दिल्ली में दो महीने बाद खुले बाजार, ऑड-ईवन पर तकरार, सड़कों पर वाहनों की भरमार

दिल्ली में दो महीने बाद खुले बाजार, ऑड-ईवन पर तकरार, सड़कों पर वाहनों की भरमार

image_pdf

लॉकडाउन के कारण लंबे समय से सुस्त पड़े दिल्ली के प्रमुख बाजारों में दुकानों के ताले मंगलवार को ऑड-ईवन की तर्ज पर खुले। कंटेनमेंट जोन के बाहर के कनॉट प्लेस, खान मार्केट, नेहरू प्लेस, सरोजनी नगर मार्केट, करोल बाग खारी बावली आदि बाजारों में ऑड (विषम) नंबर वाली दुकानें खुलीं, लेकिन ग्राहकों की संख्या कम रही।

करीब 55 दिन बाद दुकानों के शटर खुले थे ऐसे में अधिकतर दुकानदार सफाई में व्यस्त दिखे। उधर, कंटेनमेंट जोन में होने के कारण चांदनी चौक और सदर बाजार जैसे प्रमुख बाजार बंद रहे। व्यापारी संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने कहा है कि पहले दिन करीब 30-35 प्रतिशत बाजार खुले। किसी बाजार में 40-45 प्रतिशत दुकानें खुलीं तो किसी में केवल 15-20 प्रतिशत। ऑड डेट होने के कारण विषम नंबर वाली दुकानें ही खुलीं। कुछ बाजारों में एक ही नंबर पर कई दुकानें अलॉट होने के कारण वहां की स्थानीय एसोसिएशन ने सम-विषम के हिसाब से मार्किंग की।

कनॅाट प्लेस में ऑड ईवन की तर्ज पर दुकानें खुली थीं। हालांकि, सामान्य दिनों के मुकाबले यहां इक्का-दुक्का लोग खरीदारी के लिए आए। दुकानों पर कर्मचारी से लेकर मालिक भी सुरक्षा के लिहाज से मास्क और दस्ताने पहने हुए थे। नई दिल्ली ट्रेडर एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने कहा कि मेट्रो स्टेशन, सिनेमा हॉल और रेस्तरां बंद होने के कारण कनॉट प्लेस में लोगों की भीड़ कम है।

सुबह से ही आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर कुछ अन्य दुकानें भी खुलीं दिखीं। यहां इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स की दुकानों से लेकर कपड़ों व अन्य सामानों की दुकानें हैं, जो खुली हुई थीं। इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों में कूलर, पंखे व एसी की खरीदारी के लिए लोगों की मौजूदगी दिखंी। दुकान और शोरूम में थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद ही ग्राहकों को प्रवेश दिया जा रहा था।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close