Breaking Newsराष्ट्रीय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिए शुभ संकेत, कहा- देश में घट रही है कोरोना संक्रमण की रफ्तार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिए शुभ संकेत, कहा- देश में घट रही है कोरोना संक्रमण की रफ्तार

image_pdf

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के दोगुने होने के समय में पिछले तीन दिनों में 13.6 फीसद का सुधार आया है। पिछले 14 दिनों से यह दर 11.5 फीसद है। हालांकि इसी एक दिन में कोरोना के पांच हजार नए मामले आए हैं।

केंद्रीय मंत्री ने रविवार को बताया कि संक्रमण की दर में 3.1 फीसद की कमी आई है जबकि मरीजों के ठीक होने की तादाद में 37.5 फीसद का इजाफा हुआ है। देश में संक्रमण की दर धीमी होने की दलील देते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोरोना के मामले 80 हजार तक पहुंचने में 106 दिन लगे। जबकि ब्रिटेन, इटली, स्पेन, जर्मनी और अमेरिका जैसे देशों में यह आंकड़ा महज 44-66 दिनों में पहुंच गया। पिछले 24 घंटे में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों अरुणाचल प्रदेश, चंडीगढ़, लद्दाख, मेघालय, मिजोरम, पुडुचेरी, अंडमान एंड निकोबार, दादर व नागर हवेली में कोई कोविड-19 केस दर्ज नहीं हुआ है। इसी तरह सिक्किम, नगालैंड, दमन व दियु, लक्षद्वीप में अभी तक कोई केस दर्ज नहीं हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए शारीरिक दूरी के नियम और स्वच्छता के साधारण नियमों का पालन करके इस वैश्विक महामारी से पूरी तरह सुरक्षित रखा जा सकता है। सही मायनों में यही इसकी सामाजिक वैक्सीन है। उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी के नियमों का पालन करते हुए सामाजिक समारोहों की जगह वर्चुअल समारोहों का आयोजन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वह इन नियमों को भारत में न्यू नार्मल के रूप में देख रहे हैं। बीस सेकेंड तक साबुन से हाथ धोना, या अल्कोहल मिश्रित सैनिटाइजर का उपयोग करना, सार्वजनिक क्षेत्रों में थूकने पर मनाही, कार्यस्थल को सैनिटाइज करना, सार्वजनिक स्थलों में फेस कवर पहनना अब सामान्य बात हो जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close