Breaking Newsराष्ट्रीय

Cyclone Amphan updates: अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान का रूप लेने वाला है

Cyclone Amphan updates: अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान का रूप लेने वाला है

image_pdf

भारत के मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ‘एम्फन’ भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले लिया है। अगले कुछ घंटे में ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’  का रूप लेने वाला है। अगर ऐसा होता है तो सोमवार से बंगाल के तटीय जिलों में आंधी-तूफान के साथ मूसलधार बारिश शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा बुलेटिन के अनुसार यह चक्रवात ओडिशा के पारादीप से लगभग 870 किमी दक्षिण में केंद्रीत है। इसे लेकर पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विज्ञानियों ने संभावना जताई है कि मंगलवार को बंगाल के तटीय जिलों में 60 से 65 किमी प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। तूफान की रफ्तार बुधवार को बढ़कर 95 किमी तक हो सकती है, जिससे व्यापक क्षति का अंदेशा है। तूफान के जमीन की ओर बढ़ेने के साथ समुद्र अशांत होने लगेगा। इसके मद्देनजर प्रशासन ने समुद्री इलाकों में रहने वाले लोगों को हटाकर सुरक्षित जगहों पर ले जाने का काम शुरू कर दिया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सख्त हिदायत दी गई है।

ओडिशा सरकार के विशेष राहत संगठन द्वारा क्योंझर  जिले झूमपुरा, क्योंझर, पटना, सहोनपाड़ा और चंपुआ ब्लॉक  और मयूरभंज जिले के सुकरौली, रारुआन और करजिया ब्लॉक में गरज के साथ-साथ आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है।

पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की टीमें दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, हावड़ा और हुगली में और ओडिशा के पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, बालासोर, जाजपुर, भद्रक और मयूरभंज में  तैनात हैं। तूफान के मद्देनजर एनडीआरएफ स्थिति की निगरानी कर रहा है और राज्यों और उनकी आपदा प्रबंधन टीमों और आईएमडी के साथ काम कर रहा है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close