Breaking Newsराष्ट्रीय

दिल्ली में फूल बरसाकर हुआ ठेके पर आने वालों का स्वागत, कहा गया ‘आप हमारे देश की अर्थव्यवस्था’

दिल्ली में फूल बरसाकर हुआ ठेके पर आने वालों का स्वागत, कहा गया 'आप हमारे देश की अर्थव्यवस्था'

image_pdf

देशव्यापी लॉकडाउन के तीसरे चरण में शराब की दुकानों को फिर से खोलने की छूट कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के अब तक के सभी प्रयासों पर भारी पड़ती दिख रही है। सोमवार की तरह आज भी सड़कों और दुकानों पर लोगों की बेतहाशा भीड़ देखने को मिल रही है। शराब लेने के लिए लोग इतने व्याकुल हैं कि उन्हें न अपनी परवाह है और न ही अपनों की। शारीरिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) के सारे इंतजाम और दावे हवा-हवाई साबित हो रहे हैं।

दिल्ली के चंद्रानगर क्षेत्र में शराब की दुकान के बाहर लोगों की लंबी कतारें दिखीं। इसी बीच शराब लेने के लिए दुकान के बाहर खड़े लोगों का एक व्यक्ति फूल बरसाकर स्वागत करता दिखा। इस दौरान शख्स कह रहा था कि आप हमारे देश की अर्थव्यवस्था हैं, सरकार के पास पैसा नहीं है।

कर्नाटक में लॉकडाउन 3.0 में कुछ खास गाइलाइन्स के साथ शराब की दुकानें खोले जाने के दूसरे दिन भी लोगों की भीड़ कम नहीं हुई। आज भी दुकानों के बाहर कल जितनी भीड़ है। लोग लाइन में लगकर अखबार पढ़ रहे हैं तो कई चाय पीते-पीते दुकानें खुलने का इंतजार कर रहे हैं, तो कुछ लोग शराब की दुकान के बाहर नंबर लगाने के लिए अपनी जहग पर चप्पल, बोतल और बैग को रख रहे हैं।

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते राज्य सरकारों की कमाई को तगड़ा झटका लगा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार, दिल्ली की तरह ही शराब पर विशेष कोरोना शुल्क लगाने की तैयारी कर रही है। कोरोना शुल्क से शराब डेढ़ गुने से अधिक महंगी हो सकती है। सरकारों का मानना है कि शराब महंगी करने का उसे विरोध भी नहीं झेलना पड़ेगा और कमाई भी बढ़ जाएगी। एक अधिकारी के मुताबिक यूपी में सोमवार को 100 करोड़ रुपये से अधिक की शराब की बिक्री दर्ज की गई है। वहीं. मंगलवार को शराब की दुकानों के बाहर लंबी कतार लगी हुई है।

बता दें कि 40 दिन शराब की दुकानें बंद रहने के बाद सरकार ने सोमवार को कई शर्तो के साथ इन्हें खोलने की अनुमति दी थी। सोमवार को दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, लखनऊ और अन्य शहरों में सरकारी ठेकों पर हजारों की संख्या में लोग जुट गए। कुछ जगहों पर तो हिंसा भड़कने तक की नौबत आ गई। इसे देखते हुए कई जगहों पर प्रशासन को शराब की दुकानें बंद करने का भी एलान करना पड़ गया। बढ़ती भीड़ के कारण कुछ जगहों पर पुलिस को बलप्रयोग भी करना पड़ा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close