Breaking Newsराष्ट्रीय

8 फरवरी को दिल्ली की 70 सीटों पर चुनाव

8 फरवरी को दिल्ली की 70 सीटों पर चुनाव

image_pdf

राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव का एलान हो गया है। सोमवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि राज्य की सभी 70 सीटों के लिए आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को मतगणना होगी। चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 से 21 जनवरी तक चलेगी। 2015 में सात फरवरी को र्वोंटग और 10 को मतगणना हुई थी। नतीजों में आम आदमी पार्टी को 67 और भाजपा को तीन सीटें मिली थीं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव के एलान के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। निगरानी शुरू हो गई है। पहली फरवरी को आने वाले केंद्रीय बजट से जुड़े सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इसे लेकर 2017 के सर्कुलर में सब साफ है। जिस राज्य में चुनाव है, उसका जिक्र बजट भाषण में नहीं होगा। दिल्ली में चुनावों के एलान से पहले से ही राजनीतिक दलों ने जनता को लुभाना शुरू कर दिया है। आम आदमी पार्टी ने हाल में कई बड़ी घोषणाएं की हैं। बताया जा रहा है कांग्रेस भी लोकलुभावन वादों के साथ ताल ठोकने को तैयार है। भाजपा पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर मैदान में होगी।

इस बार दिल्ली विस चुनाव में 80 साल या उससे ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को पोस्टल बैलेट से वोटिंग की सुविधा मिलेगी। यानी वे घर बैठे वोट डाल सकेंगे। इसके लिए नामांकन शुरू होने के पांच दिन के भीतर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बुजुर्गों और दिव्यांगों को र्पोंलग बूथ तक लाने के लिए खास इंतजाम भी होंगे। मतदान प्रक्रिया के चरण में 14 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 21 जनवरी को नाम वापस लेने के आखिरी तारीख होगी।  8 फरवरी को होने वाले मतदान में दिल्ली के 1.46 करोड़ मतदाता नई सरकार चुनेंगे।13750 बूथों पर वोटिंग होगी और 2689 जगहों पर मतदान होगा। 90,000 कमर्चारी चुनाव प्रक्रिया में जुटेंगे और चुनाव खर्च को लेकर सख्त नियमों का पालन किया जाएगा।वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। इन्हें घर से ही वोटिंग की सुविधा मिलेगी।वर्तमान में 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में AAP के पास 62 विधायक और भाजपा के पास चार विधायक हैं,

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close