Breaking Newsउत्तर प्रदेशराष्ट्रीयहमारा गाजियाबाद

सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर में हुआ प्रचार विभाग की बैठक का आयोजन

सोशल मीडिया पर हो रहे फ्राॅड से भी हमें सावधान रहना चाहिए -अजय कुमार जैन

सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर गाजियाबाद में आज संकुल गाजियाबाद के सरस्वती शिशु मंदिर एवं विद्या मंदिर के प्रचार विभाग के प्रमुख आचार्यों की बैठक हुई।
बैठक का शुभारंभ अतिथियों के द्वारा सरस्वती मां के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर पुष्पार्चन के साथ हुआ।
विद्या भारती में प्रचार प्रमुख श्री गुलशन कुमार जी ने बताया कि प्रचार विभाग किसी भी संस्थान की रीढ होता है और हमारे विद्या भारती के संस्थानों में विद्यालय एवं सामाजिक स्तर के कार्यों और क्रियाकलापों को समाज में प्रसारित करना हम सब का उद्देश्य है ताकि हम अपनी बातों को समाज के सामने ठीक प्रकार से प्रस्तुत कर सकें ।
उन्होंने सोशल मीडिया ,प्रिंट मीडिया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ,व्हाट्सएप फेसबुक, इन्स्टाग्राम पर किस प्रकार से अपने विचारों को प्रस्तुत करना है तथा अपनी गतिविधियों को किस प्रकार से उन पर भेजना है। इंटरनेट के माध्यम से आज और सबको विस्तार से बताया।
कार्यक्रम के अतिथि गाजियाबाद महानगर पत्रकार एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अजय कुमार जैन ने मीडिया को प्रचार का सशक्त माध्यम बताया ।
उन्होंने बताया कि किस प्रकार कंटेंट निर्माण करें तथा प्रेस विज्ञप्ति बनाएं और उसके आधारभूत अवधारणा किस प्रकार की हो ।उन्होंने बताया कि आजकल सोशल मीडिया पर व्हाट्सएप ,फेसबुक, इंस्टाग्राम पर समाचार देना बहुत ही सावधानी का काम है,आज कुछ हैकर्स इंटरनेट के द्वारा फ्राड कर रहे हैं उससे भी सावधान रहना चाहिए।
उन्होंने प्रेस विज्ञप्ति बनाने की विधियों का सभी प्रचार प्रमुखों को विस्तार से बताया था। जिससे अधिकाधिक समाचार पत्र हमारे विद्यालय की गतिविधियों को प्रमुखता से प्रकाशित करें तथा सकारात्मक समाचारों को महत्व दें।
जिला प्रमुख आचार्य शिव कुमार शर्मा ने बताया कि जंगल में मोर नाचा किसने देखा अर्थात हमारे विद्या भारती द्वारा संचालित सरस्वती शिशु मंदिर और विद्या मंदिर में बहुत से शैक्षिक एवं पाठ्योत्तर कार्यक्रम होते हैं जो संस्कार एवं शिक्षा से ओतप्रोत होते होते हैं ।यदि हम केवल उनको अपने तक सीमित रखें तो उसका प्रभाव नहीं पड़ेगा और प्रचार विभाग की सहायता अपने समाज में प्रचारित करते रहें, ताकि समाज हमारे विचारों का वाहक बने।इसी संकल्पना के साथ विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान का प्रचार विभाग निरंतर कार्य कर रहा है।
विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती रेखा शर्मा जी ने कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी को शुभकामनाएं दी।

Show More

Related Articles

Close