Breaking Newsउत्तर प्रदेशराष्ट्रीयहमारा गाजियाबाद

नवनियुक्त नगर आयुक्त नितिन गौर ने संभाला चार्ज

शहर की जनता विकास होगी पहली प्राथमिकता: नगर आयुक्त

 नरेंद्र गौर शहर की बेहतरी के लिए हर संभव कोशिश करेंगे नितिन गौर 
   
नौमान खान
गाजियाबाद। मथुरा से ट्रांसफर होकर आए 2016 बैच के आईएएस नितिन गौर ने मंगलवार को नगर आयुक्त का चार्ज सम्भाल लिया। इस दौरान निवर्तमान नगरायुक्त महेंद्र सिंह तंवर भी मौजूद रहे। दोनों ने एक दूसरे को बधाई दी। नगरायुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने आने दो साल के कार्यकाल के अनुभवों व शहर के विकास के लिए दिए योगदान को साझा किया।
मीडिया से रूबरू होते हुए उन्होंने पहले अपना परिचय दिया । उसके बाद उन्होंने कहा कि शहर का विकास और जनता की समस्याओं का निराकरण उनकी पहली प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि निगम कर्मियों की परेशानियों व शहर की समस्याओं का जल्दी निस्तारण किया जाएगा। दिल्ली राजधानी के जन्मे नितिन गौर की शिक्षा दीक्षा भी दिल्ली में ही हुई। एमबीबीएस की पढ़ाई के साथ ही उन्होंने समाज सेवा की धारणा रखते हुए आईएएस की तैयारी की जिसमें वह सफल हुए। गोंडा में तैनाती के बाद मथुरा में मुख्य विकास अधिकारी के पद पर कार्य करते हुए उन्होंने कई कीर्तिमान स्थापित किए। समस्याओं के साथ साथ उन्होंने जन मानस के स्वास्थ्य को भी अपना कर्तव्य मानते हुए कार्य किया और लोगों को स्वस्थ जीवन जीने की कला बताई। मथुरा से तबादले पर गाजियाबाद जैसे महत्वपूर्ण शहर में नगरायुक्त की जिम्मेदारी मिली। मंगलवार को उन्होंने अपना पद ग्रहण किया। इस दौरान पत्रकारों से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे होने के कारण गाजियाबाद अपने आप मे एक अलग पहचान रखता है। राजनीतिक लिहाज से भी जिला अति महत्वपूर्ण है। ऐसे में हम सब की जिम्मेदारी है कि शहर को हर हाल में सुंदर स्वच्छ बनाने में सहयोग करें।उन्होंने कहा कि यहां जो भी समस्याएं हैं निगम अधिकारियों से विमर्श कर उन्हें सुलझाने की कोशिश की जाएगी। साथ ही कुछ अहम मुद्दे जैसे कूड़े का निस्तारण, स्वच्छता अभियान, जल निकासी जलभराव, कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली, गृह कर के विवाद को खत्म करना प्रमुख समस्याएं हैं। लेकिन आपस मे समन्वय बनाकर हर समस्या का समाधान निकाला जाएगा। कहीं किसी प्रकार का आपस मे टकराव न हो इसके लिए सभी मिलकर समाधान ढूंढेंगे। नवनियुक्त नगर आयुक्त नितिन गौर ने कहा कि नगर निगम की जमीनों पर अवैध कब्जा धारियों को नोटिस के बाद कब्जा मुक्त कराया जाएगा। दुकानों के किराए वृद्धि व टैक्स के मामले में पूछे गए सवाल पर नगर आयुक्त ने कहा कि आम जनता की भलाई के लिए जो संभव प्रयास होंगे उन्हें प्राथमिकता से रखा जाएगा।
खेल को बढ़ावा देने के लिए बड़े मैदान विकसित किए जाएंगे। प्रतियोगिताएं की जाएंगी । स्वास्थ्य को लेकर भी उन्होंने कहा नगर निगम के कर्मचारियों से लेकर गाजियाबाद की आम जनता तक बीमारियों से बचने के लिए और स्वस्थ जीवन के लिए भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा यह आम बीमारी होती जा रही है। स्वस्थ जीवन जीने की कला को भी प्रमुखता से रखेंगे क्योंकि वह एक डॉक्टर भी हैं। उन्होंने निगम की समस्याओं को आम जनता सामाजिक संस्थाएं,राजनीतिक दलों व निगम अधिकारियों से आपस में सामंजस्य बैठाकर निगम की बेहतरी के लिए कार्य करेंगे तथा शहर के विकास के लिए जो संभव होगा प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि निगम अधिकारियों से वार्ता कर शहर की समस्याओं के बारे में पहले समझेंगे उसके बाद निराकरण के लिए हर संभव कोशिश करेंगे। पद ग्रहण के दौरान निवर्तमान नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर भी मौजूद रहे। इस मौके पर  निगम अधिकारियों ने नवनियुक्त नगर आयुक्त नितिन गौर का बुके देकर स्वागत किया।
Show More

Related Articles

Close