Breaking Newsराष्ट्रीयहमारा गाजियाबाद

आईटीएस डेन्टल काॅलेज में विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया गया

आईटीएस डेन्टल काॅलेज, गाजियाबाद के पब्लिक हैल्थ डेन्टिस्ट्री विभाग द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया गया जिसका विषय ‘‘स्तनपान को बढ़ावा और शिक्षा एवं सहयोग‘‘ था।

विश्व स्तनपान को प्रोत्साहित करने और दुनिया भर के शिक्षुओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिये हर साल विश्व स्तनपान सप्ताह मानया जाता है। इसकी शुरूआत अगस्त 1990 में हुयी थी। विष्व स्तनपान सप्ताह घोषित किये जाने का उद्देश्य स्तनपान को बढ़ावा देना था, जिससे शिक्षुओं को सही पोषण और उनका स्वास्थ्य बेहतर किया जा सके। इस मिशन में विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ और अन्य संगठन भी शामिल है।

इस अवसर पर संस्थान में आने वाली महिलओं मरीजों को बताया कि नवजात शिक्षुओं के लिये मां का दूध अमृत के समान है। स्तनपान को बढ़ावा देकर शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। शिक्षुओं को जन्म से छह माह तक केवल मां का दूध पिलाने के लिए महिलाओं को इस सप्ताह के दौरान विशेष् रूप से प्रोत्साहित किया गया तथा महिलाओं को मां और बच्चों के लिये स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूक किया। स्तनपान को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक बढ़ाने से हर साल 8,00,000 से अधिक लोगों की जान बचाई जा सकती है, जिनमें से अधिकांश 6 महीने से कम उम्र के बच्चे है। स्तनपान कराने से माताओं को स्तन कैंसर, ओवेरियन के कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग होने का खतरा कम हो जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार जन्म के एक घंटे के भीतर शिशु को 6 महीने का होने तक अनन्य स्तनपान शुरू करना चाहिए।

इस अवसर पर आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज की डेन्टल ओपीडी में निम्नलिखित गतिविधियां देखी गई, जिसमें सभी महिलाओं को सूर्या अस्पताल के प्रसूति वार्ड में भेजा गया और वहां उनका मुफ्त चैकअप किया गया। इसके साथ ही शिविर स्थल आंगनबाडी, सुल्तानपुर गांव की महिला कार्यकर्ताओं और सभी महिलाओं को स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूक किया गया, क्योंकि स्तन कैंसर आजकल अधिक प्रचलित है। इसलिए शिविर स्थल आंगनबाडी, सुल्तानपुर गांव, प्रसूति वार्ड सूर्या अस्पताल एवं डेन्टल ओ0पी0डी0 में आने वाले महिला रोगियों को स्तनपान के महत्व के बारे में पर्चे वितरित कर रोगी शिक्षा और प्रेरणा दी गई। इसके साथ ही सभी महिलाओं को पिंक रिबन और स्तनपान बैच भी वितरित किये गये।

इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागीयों ने आईटीएस – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा, वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

Show More

Related Articles

Close