Breaking Newsउत्तर प्रदेशराष्ट्रीयहमारा गाजियाबाद

आज 1008 महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर कवि नगर गाजियाबाद में धूम धाम से मनाया गया।

जैन समाज के प्रवक्ता अजय जैन ने बताया कि इस बार श्री जी की रथ यात्रा नवनिर्मित रथ में निकाली गई। जिससे लोगों में बहुत उत्साह था तथा लोग भारी संख्या में रथ के पीछे चल रहे थे।इस बार की विशेषता यह भी रही कि इस बार रथ यात्रा में दो रथ थे। दोनों ही रथ पर श्रीजी विराजमान थे।
प्रात: 8 बजे नवनिर्मित रथ का विधि विधान द्वारा उदघाटन आचार्य श्री अनेकांत सागर जी मुनिराज ससंघ द्वारा किया गया तत्पश्चात श्री जी की सवारी लगभग 11.40 बजे निकली जो कवि नगर के विभिन्न ब्लॉक में होती हुई वापस कविनगर जैन मन्दिर पहुँची। यह यात्रा कवि नगर के ए ब्लॉक B ब्लॉक सी ब्लाक L ब्लॉक जे ब्लाक एम ब्लाक F ब्लॉक ई ब्लाक होती हुई वापस लगभग 3 बजे कविनगर जैन मंदिर पहुँची जहाँ पर श्रीजी का अभिषेक किया गया उसके उपरांत उन्हें मंदिर जी में प्रतिष्ठित कर दिया गया।नव निर्मित रथ में अजय जैन विजय जैन खवासी कुबेर व इन्द्र के रूप में उपस्थित थे जिसमें कि भगवान महावीर की मूर्ति को लेकर इनके परिवार के लोग थे जिन्होंने यह रथ को बनवा करके मंदिर समिति के सुपुर्द किया।
इस अवसर पर आचार्य श्री अनेकांत बालाजी ने कहा रथ यात्रा निकालने से धर्म की प्रभावना बढ़ती है तथा घर घर तक भगवान पहुँचते हैं जो बुजुर्ग लोग या अपंग लोग मंदिर में आ करके भगवान जी के दर्शन नहीं कर पाते हैं। उन्हें भी भगवानजी के दर्शन हो जाते हैं।यह बड़े ही सौभाग्य की बात है जो इस रथ यात्रा में शामिल होते हैं ।उन्होंने कहा कविनगर धर्मप्रेमी बंधुओं की भावना है कि उन्होंने रथ के साथ कोई बैल या मशीनरी नहीं लगायी तथा हाथों से राथ को खींचते हुए लगभग 7 किलोमीटर की यात्रा पूरी की।यह बड़े ही सौभाग्य की बात है । उन्होंने आगे कहा भगवान को दिल में बसाने से यह फ़ायदा है ये फिर भक्तों को मंदिर में आ करते हैं भगवान के दर्शन नहीं करने पड़ते हैं बल्कि जहाँ पर भी वह भगवान का ध्यान लगाते हैं वहीं पर भगवान के दर्शन हो जाते हैं।
इस अवसर पर अध्यक्ष जम्बू प्रसाद जैन मंत्री प्रदीप जैन कोषाध्यक्ष प्रदीप जैन प्रवक्ता अजय जैन फ़क़ीर चंद जैन सुनील जैन CA राजेंद्र जैन संजय जैन विवेक जैन साधना जैन प्रभा जैन रेखा जैन स्नेहा जैन अशोक जैन धर्मेन्द्र जैन सतपाल जैन अजय जैन विजय जैन धर्मेंद्र जैन आदि का विशेष सहयोग रहा।
आप सभी से निवेदन है की रथ यात्रा की अपने सम्मानित समाचार पत्र में कवरेज करके समाज के सभी लोगों को अनुग्रहीत करने की कृपा करें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close