Breaking NewsDelhiराष्ट्रीय

संसद में जनरल बिपिन रावत समेत अन्य शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि! राजनाथ सिंह ने बताया घायल जवान का हाल

शोक में विपक्ष ने 12 सांसदों के निलंबन को लेकर अपना धरना गुरुवार को वापस लिया।

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत के निधन पर गुरुवार को लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। साथ ही अन्य सैन्य कर्मियों का अंतिम संस्कार उचित सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। अपने बयान में उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना (IAF) के सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना की तीनों सेनाओं के एक दल को जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे। बुधवार को ही जांच टीम वेलिंगटन पहुंची और जांच शुरू कर दी है।

इससे पहले लोकसभा ने तमिलनाडु के कुन्नूर के पास एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य कर्मियों के निधन पर दो मिनट का मौन रखा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह वेलिंगटन के मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ सपोर्ट पर हैं। उनकी जान बचाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

 

उधर, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार की सुबह कहा कि “देश के लिए जो जवान लड़ते हैं जो देश के लिए जान दे देते हैं उनके लिए हम सब एक होते हैं। हमने तय किया है कि अब तक हम जिन 12 सांसदों के लिए धरना कर रहे थे, उसे आज के लिए वापस लेते हैं। शहीद हुए सभी जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।”

 

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने बयान में कहा, “प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत बुधवार को वेलिंगटन स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज के छात्रों से संवाद करने के लिए पूर्व निर्धारित यात्रा पर थे।”

 

सिंह के अनुसार, “जनरल रावत ने अपनी पत्नी और 12 अन्य लोगों के साथ सुलुर से एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर से पूर्वाह्न 11 बजकर 48 मिनट पर वेलिंगटन के लिए उड़ान भरी थी जिसे दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर वेलिंगटन में उतरना था। सुलूर वायु यातायात नियंत्रक का 12 बजकर 8 मिनट पर हेलीकॉप्टर से संपर्क खो गया। बाद में कुन्नूर के पास जंगल में स्थानीय लोगों ने आग लगी देखी। मौके पर जाकर उन्होंने हेलीकॉप्टर को आग की लपटों से घिरा देखा जिसके बाद स्थानीय प्रशासन का एक बचाव दल वहां पहुंचा।”

 

तमिलनाडु के कुन्नूर के पास एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य कर्मियों के निधन पर राज्यसभा में भी दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।

राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे ने की हादसे पर चर्चा की मांग
विपक्ष के नेताओं ने कहा कि सदन में सदस्यों को इस हादसे पर दुख व्यक्त करने का अवसर दिया जाए लेकिन डेप्युटी चेयरमैन ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि सामूहिक शोक व्यक्ति किया जा चुका है। जीरो आवर शुरू किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close