Breaking Newsउत्तर प्रदेशराष्ट्रीयहमारा गाजियाबाद

वंचितों व अल्पसंख्यक समाज के लिए नई रोशनी हैं भाई चन्द्रशेखर आजाद

 


इमरान खान
गाजियाबाद। आजाद समाज पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष एडवोकेट चंद्रशेखर आजाद वंचित समाज और अल्पसंख्यकों के लिए नई रोशनी की तरह हैं। इन वर्गों के लिए जब भी जरूरत पड़ी है वे आगे बढ़कर इन वर्गों के हितों की लड़ाई के लिए तत्पर रहे हैं। आज उनका जन्मदिन है जो वंचित और अल्पसंख्यक समाज के उनके साथियों ने हर जगह जोर शोर के साथ मनाया है।
भाई चंद्रशेखर आजाद ने अपने संघर्ष का आगाज सहारनपुर जनपद से किया था जहां उन्होंने उन लोगों का डटकर सामना किया जो लंबे समय से वंचित हो और अल्पसंख्यकों के हितों के ऊपर डाका डालते आ रहे थे। इस लड़ाई में उन्हें जेल भी जाना पड़ा जहां उनके शरीर में कई घातक रोग पनप गए लेकिन उन्होंने इस बात की चिंता नहीं की।
समर्थकों के सतत प्रयास से वे जेल से बाहर आए और लंबे समय तक अपने साथियों के साथ सलाह मशवरा के बाद आजाद समाज पार्टी की स्थापना की। भीम आर्मी के रूप में पहले ही वे जुझारू नौजवानों का संगठन चला रहे हैं। चंद्रशेखर आजाद ने सी ए ए को लेकर दिल्ली के शाहीन बाग और करावल नगर में चल रहे धरनों को खुला समर्थन ही नहीं दिया बल्कि उन्होंने धरना दे रहे लोगों में यह बात गहरे तक समझाई कि संविधान ही उनके हितों की रक्षा कर सकता है। चंद्रशेखर की मुहिम का परिणाम यह निकला है कि आज वंचित समाज और अल्पसंख्यक समाज में संविधान और डॉक्टर अंबेडकर की ग्राह्यता पहले के मुकाबले बहुत अधिक बढ़ी है।
इसके अलावा जहां भी इन वर्गों पर अत्याचार हुआ है वे आगे बढ़कर इनकी लड़ाई में अग्रसर रहे हैं। हाथरस के बूलगढी गांव में वंचित समाज की युवती के साथ दरिंदों ने दुष्कर्म किया और उसे इस हद तक यातना दी कि वह जिंदा नहीं रह सकी। चंद्रशेखर आजाद ने इस लड़ाई को उस मुकाम तक पहुंचाया कि आज वह सभी लोग जेल के सीखचों के पीछे हैं।
आज भाई चंद्रशेखर आजाद का जन्मदिन है जिसे वंचित और अल्पसंख्यक समाज के अलावा उनके बाकी समर्थक ही जोर शोर से मना रहे हैं। हम सबकी प्रार्थना है कि वे स्वस्थ और दीर्घायु रहकर इन वर्गों की लड़ाई लड़ते रहकर हम सभी का मार्गदर्शन करते रहें। सहारनपुर में आज उन्होंने अपनी जन्म दात्री मां की मौजूदगी में जन्मदिन मनाया जहां आजाद समाज पार्टी की कोर कमेटी के सदस्य अमित कसाना और अन्य समर्थक मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close