Breaking Newsउत्तर प्रदेशराष्ट्रीयहमारा गाजियाबाद

आई0टी0एस0 डेंटल कॉलेज में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा एवं वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा के कुशल मार्गदर्शन से आई0टी0एस0 डेंटल कॉलेज, गाजियाबाद में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसका विषय असमानताओं को समाप्त करें, एड्स का अंत करना था।

विश्व एड्स दिवस की शुरूआत वर्ष 1988 में विष्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू0एच0ओ0) द्वारा की गई थी और यह एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिषिएंसी सिंड्रोम (एड्स) के बारे में जन-जागरूकता बढ़ाने के उद्देष्य से पहला वैष्विक स्पास्थ्य दिवस था। एड्स ह्यूमन इम्यूनो वायरस (एच0आई0वी0) के संक्रमण के कारण होने वाली एक महामारी है, जो मानव प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है।

इस अवसर पर संस्थान में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस विषय पर बी0डी0एस0 के छात्रों, कर्मचारियों और मरीजों को बीमारी के बारे में जानकारी दी गयी तथा इससे सुरक्षित रहने के उपाय बताये गये। छात्रों के बीच रुचि जागृत करने के लिए एड्स एवं एच0आई0वी0 पर वार्तालाप भी आयोजित की गयी।

संस्थान के लेक्चर थियेटर में बी0डी0एस0 के छात्रों के लिए एच0आई0वी0-एड्स विषय पर एक लेक्चर और क्विज़ का आयोजन किया गया। जिसका उद्देष्य इस बीमारी के बारे में सभी छात्रों में जागरूकता फैलाना था।
आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज के डायरेक्टर-पी0जी0 कोर्सेज़, डॉ0 श्रीनाथ ठाकुर, प्रधानाचार्य, डॉ0 देवी चरण शेट्टी तथा सभी दंत चिकित्सकों ने भी सभी छात्रों को प्रोत्साहित तथा जागरूक करने के लिए इस कार्यक्रम के आयोजन के माध्यम से प्रेरित किया।

एड्स एक जानलेवा बीमारी है जो धीरे-धीरे समूचे विश्व को अपनी गिरफ्त में लेती जा रही है। दुनियाभर के चिकित्सक व वैज्ञानिक वर्षो से इसकी रोकथाम के लिए औषधि की खोज में लगे है। परन्तु अभी तक उन्हें सफलता नहीं मिल सकी है।

इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागीयों ने आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा, वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा तथा सेक्रेट्री, श्री भूषण कुमार अरोड़ा को धन्यवाद दिया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close