Breaking Newsउत्तर प्रदेशमेरठराष्ट्रीय

हरियाली संरक्षण ट्रस्ट द्वारा बढ़ते वायु प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए विचार गोष्ठी का आयोजन किया।

 

संवाददाता जावेद अब्बासी

सरधना।हरियाली संरक्षण ट्रस्ट द्वारा बढ़ते वायु प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए “प्रदूषण के खिलाफ संघर्ष जरूरी” नामक शीर्षक पर विचार गोष्ठी कर लोगों को जागरूक व पर्यावरण व जल संरक्षण की अपील की गई।शनिवार की शाम को गंग नहर स्थित वन विभाग की नर्सरी में बढ़ते प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए “प्रदूषण के खिलाफ संघर्ष जरूरी” नामक शीर्षक पर विचार गोष्ठी का आयोजन कर सभी से पर्यावरण संरक्षण की अपील की गई कार्यक्रम की
अध्यक्षता प्रो. अशोक कुमार गुप्ता ने की।समारोह गौरव वन क्षेत्र अधिकारी संजय चौधरी ने ट्रस्ट के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि विकास के नाम पर मानव जाति ने प्रकृति का बहुत विनाश किया है अतः प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर जीवन के लिए पौधरोपण कर उनका संरक्षण करना होगा।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी शरद त्यागी ने कहा जिस तरफ प्रकृति समस्त मानव जाति को जीवनदान दे रही हैं इसी तरह समस्त मानव जाति को प्रकृति के हित में कार्य करने चाहिए।ट्रस्ट के संरक्षक आगा अली शाह ने पेड़ पौधों की मानव जीवन में उपयोगिता को बताते हुए विस्तृत से पर्यावरण संरक्षण पर प्रकाश डाला।

मंच का संचालन करते हुए कार्यक्रम आयोजक हरियाली संरक्षण ट्रस्ट के अध्यक्ष रिहान मलिक ने कहा पर्यावरण संरक्षण मेरे जीवन का उद्देश्य है मरते दम तक पर्यावरण संरक्षण हेतु कार्य किए जाते रहेंगे बढ़ते प्रदूषण से लोकडाउन जैसी स्थिति कभी भी बन सकती है ऐसे ही प्रदूषण बढ़ता रहा देश में अन्य अवकाशो की तरह अधिकारियों को अनिश्चित काल के लिए प्रदूषण अवकाश घोषित करना पड़ सकता है। प्रकृति के साथ यह छेड़छाड़ का नतीजा है कि प्रत्येक घर में बीमारियों ने घर बना लिए हैं।पेड़ों के अंधाधुंध कटान ने हरित प्रदेश से जाने जाने वाले हमारे क्षेत्र को धूमिल किया है ट्रस्ट द्वारा पौधों का पेड़ बनाने का कार्य लगातार किया जा रहा है हम अपने अधिकांश पौधे जीवित रख पाए हैं।लगातार कार्य हेतु क्षेत्र को पुन: ग्रीन बेल्ट बनाने का कार्य ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है। इस मौके पर वन क्षेत्र अधिकारी संजय चौधरी वन दरोगा सुनील शर्मा मनोज कुमार वन रक्षक गुलशन कुमार सुमित कुमार लोमन कुमार समित शर्मा दीवान शर्मा नटवरलाल को पर्यावरण संरक्षण कार्य हेतु ट्रस्ट द्वारा प्रशस्ति पत्र व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रो.अशोक कुमार गुप्ता वन क्षेत्र अधिकारी संजय चौधरी समाजसेवी शरद त्यागी आगा अली शाह पीयूष त्यागी साजिद मलिक शाहवेज अंसारी हकीम रईस को ट्रस्ट का संरक्षक मनोनीत कर ट्रस्ट का विस्तार किया गया।इस मौके पर ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एड. जियाउर रहमान जाहिद कुरेशी सभासद शाहबाज खान मोनिश मिर्जा आदि ने विचार रखे।कार्यक्रम उपरांत पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने हेतु सभी को ट्रस्ट द्वारा पौधे भेंट किए गए।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close