DelhiHOMEराष्ट्रीयहमारा गाजियाबाद

गाजियाबाद में डेंगू के सात और स्क्रब टाइफस का एक मरीज मिला

गू के सात नए मरीज मिले हैं। इनमें पांच बच्चे भी शामिल हैं। इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या 79 पर पहुंच गई है

आप अभीतक, गाजियाबाद: शनिवार को डेंगू के सात नए मरीज मिले हैं। इनमें पांच बच्चे भी शामिल हैं। इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या 79 पर पहुंच गई है। इनमें 14 बाहरी जिलों के मरीज भी शामिल हैं। हालांकि मलेरिया का कोई मरीज नहीं मिला है। स्क्रब टाइफस का एक मरीज मिला है। मलेरिया विभाग की टीमों को जांच के दौरान 22 स्थानों पर डेंगू का लार्वा मिला है। बारिश के बावजूद लार्वा नष्ट कराते हुए एंटी लार्वा केमिकल का छिड़काव कराया गया। छिड़काव करने वाली टीम में मुख्य रूप से सुपरवाइजर नेत्रपाल सिंह और पुष्पेंद्र शर्मा शामिल रहे। टीम ने पटेलनगर, लोहिया नगर और वाल्मीकि कुंज के पांच सौ घरों में जांच भी की। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि डेंगू के नए सात मरीजों में तीन का अस्पतालों में और चार का घर पर इलाज चल रहा है। एक मरीज संयुक्त अस्पताल में भर्ती है। इन क्षेत्रों में मिले डेंगू के नए मरीज इंदिरापुरम, सुराना, मोदीनगर, गोविदपुरम, प्रताप नगर, हरसांव पुलिस लाइन, जैन नगर व छोटी बजरिया।

सर्वे में पांचवे दिन मिले बुखार के 296 मरीज

शनिवार को 1,11,023 घरों के सर्वे में बुखार के 296 मरीज पाए गए हैं। 306 सिम्टोमैटिक मरीजों की कोरोना, मलेरिया और डेंगू की जांच के लिए सैंपल ले लिए गए हैं। सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के 10,852 लोग ऐसे मिले हैं, जिनको कोरोनारोधी टीका नहीं लगा है। 727 महिलाएं गर्भवती पाई गई हैं। टीबी के 13 और सर्दी-जुकाम के 172 मरीज मिले हैं।

बारिश की वजह से ओपीडी में पहुंचे कम मरीज

जिला एमएमजी अस्पताल की ओपीडी में शनिवार को बारिश की वजह से पचास फीसद मरीज ही पहुंचे। रोज तीन हजार मरीज पहुंचते हैं, लेकिन शनिवार को 1,489 मरीजों के सापेक्ष 140 बुखार के मरीज पहुंचे। 11 नवजात बच्चों को बुखार एवं डायरिया होने पर भर्ती किया गया है। इनमें दो बच्चे इंदिरापुरम और तीन विजयनगर के हैं। कुल भर्ती मरीजों की संख्या 125 हो गई है। ओपीडी में 627 महिला, 743 पुरूष और 119 बच्चे अलग-अलग बीमारियों के इलाज के लिए पहुंचे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close