HOMEराष्ट्रीय

Corona 2nd Wave: मई में भारत में आए दुनिया की तुलना में सबसे ज्यादा केस, मौतों ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

भारत में मई में 1.2 लाख लोगों की कोरोना से मौत हुई. जबकि अप्रैल में 48 हजार 768 लोगों की मौत हुई थी. हालांकि कई विशेषज्ञों का मानना है कि महामारी से हुई मौतों की संख्या आधिकारिक आंकड़ों से ज्यादा हो सकती है.

image_pdf

Corona 2nd Wave: देश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप जारी है. हालांकि अब नए मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है. इस साल अप्रैल और मई में कोरोना की दूसरी लहर लोगों पर कहर बनकर टूटी. हालात इतने बदत्तर हो गए कि चारों ओर हाहाकार मच गया. लोग अस्पतालों में बेड और वक्त पर ऑक्सीजन नहीं मिलने से सड़कों पर दम तोड़ने लगे. मई में कोरोना ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया और रोजाना चार लाख से ज्यादा मामले दर्ज होने लगे. किसी अन्य देश की तुलना में भारत में मई में सबसे ज्यादा केस दर्ज हुए और सबसे ज्यादा मौतें भी हुई.

 

मई के आखिर में घटने लगे मामले

 

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के एक लाख 27 हजार 510 नए मामले सामने आए हैं. बड़ी बात यह है कि देश में आखिरी बार कोरोना के एक लाख 27 से कम मामले 13 अप्रैल को आए थे. तब देश में कोरोना के एक लाख 26 हजार मामले दर्ज किए गए थे. कल कोरोना से 2795 लोगों की मौत हो गई. जिसके बाद अबतक देश में तीन लाख 31 हजार 895 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात यह है कि अब एक्टिव केस घट रहे हैं. देश में फिलहाल 18 लाख 95 हजार 520 एक्टिव केस हैं.

 

महामारीमई और मौत

 

भारत में मई महीने में किसी अन्य देश की तुलना में सबसे ज्यादा कोरोना केस दर्ज हुए. मई में देश में 90.3 लाख केस सामने आए. हालांकि 15 मई के बाद नए मामलों में गिरावट दर्ज की जाने लगी. ध्यान देनी वाली बात यह है कि अप्रैल में नए मामलों की संख्या 69.4 लाख थी. यानि अप्रैल की तुलना में मई में नए मामलों की संख्या 30% ज्यादा रही.

 

वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में दिसंबर 2020 में कोरोना से सबसे ज्यादा कहर बरपाया. सिर्फ दिसंबर महीने में अमेरिका में 65.3 लाख केस दर्ज किए गए.

 

भारत में मई में मरे 1.2 लाख लोग

 

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, भारत में मई में 1.2 लाख लोगों की कोरोना से मौत हुई. जबकि अप्रैल में 48 हजार 768 लोगों की मौत हुई थी. हालांकि कई विशेषज्ञों का मानना है कि महामारी से हुई मौतों की संख्या आधिकारिक आंकड़ों से ज्यादा हो सकती है.

 

वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, मई के बाद दुनिया में मौत के मामले में सबसे बुरा महीना जनवरी 2021 था. जब अमेरिका में 99 हजार 680 मौत दर्ज की गईं थीं. इससे पहले अमेरिका ने दिसंबर 2020 में 83 हजार 849 मौतों की सूचना दी थी. इतना ही नहीं ब्राजील में अप्रैल 2021 में 82 हजार 401 मौत दर्ज की गईं, जो किसी एक महीने में सबसे ज्यादा मौत के मामले में चौथे नंबर पर है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close