HOMEराष्ट्रीय

Petrol Diesel Rate Today: लगातार दूसरे दिन महंगाई का झटका, जानें आज कितनी बढ़ी कीमतें

Petrol Diesel Price Today 5 May: बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी में विधानसभा और उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. अब तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दाम में बढ़ोतरी करना शुरू कर दी है.

image_pdf

नई दिल्ली: Petrol Diesel Price Today 5 May पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बढ़ने का दौर शुरू हो गया है. आज लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं. दिल्ली पेट्रोल 19 पैसे और डीजल 21 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है.

ये बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में आज पेट्रोल 90.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.12 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं मुंबई में पेट्रोल 97.12 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.19 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल 92.70 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.09 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. कोलकाता में ये कीमत क्रमश: 90.92 रुपये और 83.98 रुपये प्रति लीटर है.

चुनाव खत्म होते ही महंगाई का दौर शुरू

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव के लिए 26 फरवरी को अधिसूचना जारी की थी. इसके बाद आखिरी बार 27 फरवरी 2021 को तेज के दाम में बढ़े थे. दो महीने ब्रेक के बाद 4 मई को पहली बार दाम बढ़े थे. फिर आज लगातार दूसरे दिन कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. देश में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच चुनाव हुए थे और 2 मई को चुनाव के नतीजे घोषित हो हुए थे.

 

स्थानीय करों (वैट) और परिवहन भाड़े के अनुसार देश के विभिन्न हिस्सों में पेट्रोल-डीजल की कीमत अलग-अलग होती है. तेल कंपनियों ने 15 अप्रैल को कीमतों में मामूली कटौती के बाद समीक्षा रोक दी थी. इस दौरान ही पश्चिम बंगाल सहित देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही थी. मतदान खत्म होने से पहले ही तेल कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत दे दिए थे, क्योंकि इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें तेजी से बढ़ी थी. अमेरिका में मजबूत मांग के चलते कच्चे तेल की कीमत बढ़ी है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close