HOMEअंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

बांग्लादेश में मतुआ समुदाय से बोले पीएम मोदी- ओराकांडी में लड़कियों के लिए भारत सरकार खोलेगी एक स्कूल

पीएम मोदी ने कहा, आज भारत और बांग्लादेश दोनों देश कोरोना का मजबूती से मुकाबला कर रहे हैं. मेड इन इंडिया वैक्सीन बांग्लादेश के नागरिकों तक भी पहुंचे, भारत इसे अपना कर्तव्य समझ के कर रहा है.

image_pdf

ढाका: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर बांग्लादेश में हैं. अपने दौरे के दूसरे दिन ढाका पहुंचे प्रधानमंत्री ने ओराकांडी में स्थित मतुआ मंदिर में पूजा अर्चना की. ओरकांडी में ही मतुआ समुदाय के अध्यात्मिक गुरु हरिचंद ठाकुर का जन्म हुआ था. यहां पीएम मोदी ने मतुआ समुदाए के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ओराकांडी में भारत सरकार लड़कियों के मिडिल स्कूल को अपग्रेड करेगी और एक प्राइमरी स्कूल का निर्माण भी करेगी. ये भारत के करोड़ों लोगों की तरफ से हरिचंद ठाकुर जी को श्रद्धांजलि है.

 

पीएम मोदी ने कहा, “मैं कई सालों से ओराकांडी आने का इंतजार कर रहा था और जब मैं 2015 में बांग्लादेश आया था तो मैंने ओराकांडी जाने की अभिलाषा व्यक्त की थी. मैं आज वैसा ही महसूस कर रहा हूं, जो भारत में रहने वाले मतुआ संप्रदाय के मेरे हजारों-लाखों भाई-बहन ओराकांडी आकर महसूस करते हैं.”

 

भारत-बांग्लादेश के संबंध पर क्या बोले पीएम मोदी
दोनों देशों के रिश्तों पर पीएम मोदी ने कहा, “भारत और बांग्लादेश दोनों ही देश अपने विकास से, अपनी प्रगति से पूरे विश्व की प्रगति देखना चाहते हैं. दोनों ही देश दुनिया में अस्थिरता, आतंक और अशांति की जगह स्थिरता, प्रेम और शांति चाहते हैं.”

 

पीएम मोदी ने आगे कहा, “श्री श्री हॉरिचान्द देव जी की शिक्षाओं को जन-जन तक पहुंचाने में, दलित-पीड़ित समाज को एक करने में बहुत बड़ी भूमिका उनके उत्तराधिकारी श्री श्री गुरुचॉन्द ठाकुर जी की भी है. श्री श्री गुरुचॉन्द जी ने हमें ‘भक्ति, क्रिया और ज्ञान’ का सूत्र दिया था. गुलामी के उस दौर में भी श्री श्री हॉरिचान्द ठाकुर जी ने समाज को ये बताया कि हमारी वास्तविक प्रगति का रास्ता क्या है. आज भारत हो या बांग्लादेश सामाजिक एकजुटता, समसरता के उन्हीं मंत्रों से विकास के नए आयाम छू रहे हैं.”

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close