Breaking NewsDelhi

हम दिल्ली की पूरी आबादी का कुछ हफ्तों में टीकाकरण करने में सक्षम : सत्येंद्र जैन

इमरान खान
नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना की थर्ड वेब का असर पहले के मुकाबले अब कम होता दिख रहा है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में अब पॉजिटिविटी रेट 5% से कम हो गया है।
इसके साथ ही सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए पूरी तरह तैयार है, जब भी हमें टीके प्रदान किए जाएंगे तो हम मोहल्ला क्लीनिक, पॉलीक्लिनिक्स, डिस्पेंसरियों और अस्पतालों के माध्यम से कुछ हफ्तों में दिल्ली की पूरी आबादी का टीकाकरण करने सक्षम हैं।

इससे पहले बीते माह दिल्ली के टीकाकरण अधिकारी सुरेश सेठ ने कहा था कि कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में अगर अस्पताल के कर्मचारियों और नर्सों को भी शामिल कर लिया जाए तो एक महीने में समूची आबादी का टीकाकरण हो सकता है।
दिल्ली के टीकाकरण अधिकारी सुरेश सेठ ने कहा था कि हमारे पास कोल्ड स्टोरेज के लिए 600 स्थान हैं और बच्चों के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए करीब 1800 संपर्क स्थल हैं। टीके के लिए हमारे पास समुचित उपकरण हैं और दो से आठ डिग्री तथा जरूरत पड़ने पर 0 से -15 डिग्री या -25 डिग्री तापमान पर इसे रख सकते हैं। केंद्र सरकार ने आधाभूत ढांचे को मजबूत किया है तथा और उपकरण मुहैया करा रही है।

उन्होंने कहा कि 0 से -70 डिग्री सेल्सियस तापमान में टीके को रखने के लिए उपकरण और आधारभूत ढांचा नहीं हैं, लेकिन हमें नहीं लगता है कि इस संबंध में कोई दिक्कत होगी क्योंकि चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर हम अस्पताल के कर्मचारियों और नर्सों आदि को शामिल कर लें तो हम एक महीने में समूची आबादी का आसानी से टीकाकरण कर सकते हैं। सेठ ने कहा कि वर्तमान में दिल्ली सरकार स्वास्थ्यकर्मियों के आंकड़े इकट्ठा कर रही है, जो कि सरकार की प्राथमिकता सूची में शीर्ष पर हैं।
सेठ ने कहा था कि अगर टीका उपलब्ध हो जाए तो हम महज तीन दिनों में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को यह दे सकते हैं। हमारे पास समुचित उपकरण हैं, कोल्ड स्टोरेज भी हैं और हम तैयार हो रहे हैं।

बता दें कि, गुरुवार को दिल्ली में कोरोना के 3700 से अधिक नए मरीज मिलने के बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 5 लाख 82 हजार से अधिक हो गई है। वहीं संक्रमण से 82 और लोगों की मौत होने से मृतकों संख्या भी बढ़कर 9,400 से अधिक हो गई है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटे में जहां कोरोना के 3,734 नए मरीज मिले हैं, वहीं, 82 मरीजों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दिल्ली में संक्रमितों की कुल संख्या 5,82,058 हो गई है। आज दिल्ली में 4,834 मरीज पूरी तरह ठीक होकर अपने घर चले गए। राजधानी में आज कोरोना वायरस संक्रमण के 29,120 एक्टिव मामले हैं। वहीं, अब तक कुल 5,43,514 मरीज इस महामारी को मात देकर पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही अब तक मरने वालों की संख्या 9,424 हो गई है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close